गुरुवार, 19 मार्च 2009

कैटरीना-सोनिया के बीच कोई समानता नहीं

दामुल, मृत्युदंड, गंगाजल, अपहरण जैसी सशक्त फिल्म बनाने वाले बॉलीवुड के जाने माने निर्माता-निर्देशक प्रकाश झा ने कहा कि उनकी आने वाली फिल्म राजनीति में अभिनेत्री कैटरीना कैफ के किरदार और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के बीच साड़ी के अलावा कोई समानता नहीं है।

फिल्म राजनीति में कैटरीना के किरदार और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी की जीवन के बीच समानता से होने के प्रश्न पर प्रकाश झा ने कहा कि फिल्म की कहानी में दोनों के बीच कोई समानता नहीं है। सोनिया जी और कैटरीना में अगर कुछ मिलता जुलता है तो बस वह सुंदर साड़ी है, जो कैटरीना ने फिल्म में पहनी है। उन्होंने कहा कि इस फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है और वर्ष 2010 की शुरूआत में यह प्रदर्शन के लिए तैयार होगी। इस फिल्म के लिए प्रकाश झा ने यूटीवी से गठजोड़ किया है। जब उनसे पूछा गया कि क्या राजनीति उनकी अन्य फिल्मों दामुल, मृत्युदंड, गंगाजल और अपहरण की तरह ही समाज का आईना होगी तो उन्होंने कहा कि मैं हमेशा ऐसी फिल्में बनना पसंद करता हूं, जो हमारे आसपास की घटनाओं और सामाजिक सरोकारों से जुड़ी हो।

उन्होंने कहा कि पहले भी मैंने अपनी फिल्मों के जरिए समाज में व्याप्त बुराईयों को सतह पर लाने और लोगों को इनके बारे में गंभीरता से सोचने की ओर उन्मुख करने का प्रयास किया है। प्रकाश झा ने कहा कि राजनीति में भारतीय लोकतंत्र का सही अर्थो में चित्रण करने का प्रयास किया गया है। इस फिल्म में यह दिखाने का प्रयास किया गया है कि किस प्रकार देश में धन बल और शक्ति बल के उपयोग से लोकतंत्र का गला घोंटा जा रहा है और गलत काम किया जा है।

नाना पाटेकर, अजय देवगन जैसे कलाकारों को अपनी फिल्मों में बार बार लेने के से संबंधित एक प्रश्न के जवाब में झा ने कहा कि जब नाना पाटेकर, अजय देवगन, नसीर साहब, मनोज वाजपेयी जैसे मंजे हुए कलाकार हों तो काम करने में आसानी होती है और विषयों को सटीक अंदाज में पेश किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लेकिन ऐसी बात नहीं है कि मैं कुछ ही लोगों के साथ बार-बार काम करता हूं। राजनीति में भी रणवीर कपूर, अर्जुन रामपाल, कैटरीना कैफ जैसे नए लोग मेरे साथ काम कर रहे है। झा ने कहा कि रणवीर ने फिल्म सांवरिया में अच्छा काम किया है और उन्हें उम्मीद है कि फिल्म अच्छी बनेगी। झा ने कहा कि भोपाल की पृष्ठभूमि के साथ इस फिल्म में मध्य प्रदेश के पांच हजार प्रशिक्षित कलाकार काम कर रहे हैं। फिल्म राजनीति वास्तव में मेरी उत्साहजनक और महत्वाकांक्षी परियोजना है।

कोई टिप्पणी नहीं: